2 वर्षीय बीएड कोर्स हुआ बंद अब अध्यापक बनने के लिए नया कोर्स शुरू

शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा झटका लगा है सरकार की तरफ से 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है इसकी जगह नया कोर्स शुरू किया गया है।

B.ed कोर्स को बंद कर दिया गया है जी हां दोस्तों आप सही सुन रहे हैं 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है आज हम आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी देंगे कई स्टूडेंट को कंफ्यूज है कि कौन सा कोर्स बंद किया गया है और कौन सा नया कोर्स लागू होगा इसके बारे में हम आपको डिटेल में नीचे बता रहे हैं।


4 वर्षीय बीएड कोर्स को इंटीग्रेटेड कोर्स भी कहा जाता है इसमें स्नातक के साथ में बीएड पुरी की जाती है जो केवल 4 वर्ष का होता है यदि आप स्नातक के साथ में बीएड कर रहे हैं तो आप 4 साल में इसे कर सकते हैं और स्नातक के अलावा पहले बीएड होती थी तो उसमें 5 साल लगते थे।

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की स्पेशल बीएड का 2 वर्षीय कोर्स होता है जिसे सरकार की तरफ से बंद कर दिया गया है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 2020 की नई शिक्षा नीति के तहत केवल 4 वर्षीय बीएड कोर्स को ही मान्यता दी गई है इसलिए अब सभी कॉलेज 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को बंद करने जा रही है।

आईसीआई के सचिव के द्वारा यह जानकारी दी गई उन्होंने बताया कि अब केवल 4 वर्षीय बीएड कोर्स को ही मान्यता दी गई है आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दें कि वर्तमान में आरसीए के द्वारा 2 वर्ष की स्पेशल बीएड कोर्स की मानता नहीं दी जा रही है पूरे देश में 1000 ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जहां पर यह कोर्स करवाया जाता है आईसीआई सचिव के अनुसार अब वर्ष 2024-25 में सिर्फ 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को मान्यता दी जाएगी।

स्पेशल बीएड कोर्स क्या होता है यह जानना आपके लिए जरूरी है क्योंकि इसे जानने के बाद ही आपको पता चलेगा कि कौनसी बीएड को बंद किया जा रहा है कौन सी b.ed को शुरू रखा जा रहा है एक नॉर्मल बीएड होती है दूसरा स्पेशल बेबीएड होती है स्पेशल बीएड कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है क्योंकि दिव्यांग बच्चों को नॉर्मल तरीके से नहीं पढ़ाया जाता इसके लिए एक विशेष कोर्स को करवाया जाता है जिससे स्पेशल बीएड नाम दिया गया है।

वही नॉर्मल बीएड एक बीएड होती है जिसमें हम सभी बच्चों को बढ़ा सकते हैं नई शिक्षा नीति के तहत 4 वर्ष का b.ed कर दिया गया है जिसमें आप बीए बीएससी के साथ भी b.ed कर सकते हैं इसमें 1 साल आपका बेकार होने से बच जाता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणित सीखने-सिखाने का सही क्रम क्या होना चाहिए?

गणित में जोड़ शिक्षण के तरीके और गतिविधियां, देखें गतिविधियों के माध्यम से

विद्यालयों में सहशैक्षिक गतिविधियों को कैसे क्रियान्वित करें?