What does basic education mean? बेसिक शिक्षा का अर्थ

 एक बुनियादी शिक्षा शिक्षा का एक विकसित कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य छात्रों को जिम्मेदार और सम्मानजनक वैश्विक नागरिक बनने का अवसर प्रदान करना है, ताकि उनके आर्थिक कल्याण और उनके परिवारों और समुदायों में योगदान करने के लिए, विभिन्न दृष्टिकोणों का पता लगाने और समझने के लिए, और  उत्पादक और संतोषजनक जीवन का आनंद लेने के लिए। 


 इसके अतिरिक्त, वाशिंगटन राज्य एक सार्वजनिक स्कूल प्रणाली प्रदान करने का इरादा रखता है जो सभी छात्रों की शैक्षिक उपलब्धि को मजबूत करने पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए विकसित करने और अनुकूलित करने में सक्षम है, जिसमें सभी छात्रों के लिए उच्च उम्मीदें शामिल हैं और सभी छात्रों को प्राप्त करने का अवसर मिलता है।  

व्यक्तिगत और शैक्षणिक सफलता-  इसके लिए, प्रत्येक स्कूल जिले के लक्ष्य, माता-पिता और समुदाय के सदस्यों की भागीदारी के साथ, प्रत्येक छात्र के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल विकसित करने के लिए अवसर प्रदान करना होगा:

 (1) समझ के साथ पढ़ें- प्रभावी ढंग से लिखें, और विभिन्न तरीकों और सेटिंग्स और विभिन्न प्रकार के दर्शकों के साथ सफलतापूर्वक संवाद करें।

 (२) गणित की मुख्य अवधारणाओं और सिद्धांतों को जानना और लागू करना;  सामाजिक, शारीरिक और जीवन विज्ञान;  नागरिक शास्त्र और इतिहास, विभिन्न संस्कृतियों और प्रतिनिधि सरकार में भागीदारी सहित;  भूगोल;  कला;  और स्वास्थ्य और फिटनेस।

 (3) विश्लेषणात्मक, तार्किक और रचनात्मक रूप से सोचें, और प्रौद्योगिकी साक्षरता और प्रवाह को एकीकृत करने के साथ-साथ अलग-अलग अनुभव और ज्ञान के कारण निर्णय लेने और समस्याओं को हल करने के लिए।

 (4) काम और वित्त के महत्व को समझें और प्रदर्शन, प्रयास और निर्णय सीधे भविष्य के कैरियर और शैक्षिक अवसरों को प्रभावित करते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणित सीखने-सिखाने का सही क्रम क्या होना चाहिए?

गणित में जोड़ शिक्षण के तरीके और गतिविधियां, देखें गतिविधियों के माध्यम से

विद्यालयों में सहशैक्षिक गतिविधियों को कैसे क्रियान्वित करें?