NCC `c` सर्टिफिकेट: बिना लिखित एग्जाम के SSB इंटरव्यू में शामिल होने का मिलेगा मौका, जानें बड़ी बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को झांसी में रहेंगे।उनके इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं।


 इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के पूर्व छात्र संघ का शुभारंभ करेंगे और संघ के पहले सदस्य होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री आठ कार्यक्रम और परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसमें 100 सैनिक स्कूल शामिल होंगे जो अगले दो वर्षों में शुरू किए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) पूर्व छात्र संघ के उद्घाटन से पहले इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर यह होता क्या है और इससे क्या लाभ होते हैं।

 आइए जानते हैं यहां..

क्या है एनसीसी

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना ने सैनिकों की कमी महसूस की। ब्रिटिश शासक भारतीय छात्रों को सैन्य ज्ञान देना चाहते थे, जिससे कि उनकी फौज में अच्छे ऑफिसर व सैनिक शामिल हो सके और उनकी सेना मजबूत हो सके।

 इसी को ध्यान में रखते हुए 1917 में यूनिवर्सिटी कोर (U.C.) की स्थापना की गई, जिसका पहला बैच (3 नवंबर 1917)  कलकत्ता विश्वविद्यालय ने अपने यहां स्थापित किया।

 1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम (indian religion act) पारित हो जाने से U.C. की जगह यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग कोर (U.T.C.) ने ली।

वहीं, 1942 में फिर इसका नाम बदलकर यूनिवर्सिटी ऑफिसर ट्रेनिंग कोर (U.O.T.C.) रखा गया।

हालांकि, इसमें बहुत कम युवाओं ने भाग लिया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूटीसी अपने उद्देश्य में असफल रही और इसी असफलता को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 1946 में पंडित हृदयनाथ कुजरू की अध्यक्षता में ''राष्ट्रीय कैडेट कोर समिति'' की स्थापना की।

 इस समिति ने दुनिया के विकसित देशों द्वारा युवाओं के सैन्य प्रशिक्षण का गंभीरता से अध्ययन किया और मार्च 1947 में रिपोर्ट सरकार को दी।

सरकार ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए 16 जुलाई 1948 में रक्षा मंत्रालय के अधीन ''राष्ट्रीय कैडेट कोर समिति'' की स्थापना की गई।

एनसीसी के जरिए तीन सर्टिफिकेट 'A','B' और 'C' दिए जाते हैं। तीनों सर्टिफिकेट में प्रवेश करने के नियम अलग अलग होते हैं। इनमें सबसे ज्यादा अहमियत एनसीसी 'C' सर्टिफिकेट वालों को मिलता है। क्योंकि इसके जरिए SSB इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना लिखित परीक्षा के ही हो जाता है...

क्या होता है SSB Interview

एसएसबी इंटरव्यू में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का चयन भारतीय सेना में ऑफिसर रैंक के लिए होता है।

 अगर कोई युवा permanent officer या फिर किसी एक task officer बनना चाहता है तो उसे ssb interview देना अनिवार्य होता है। SSB interview को 6% से 10% लोग ही पास कर पाते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणित सीखने-सिखाने का सही क्रम क्या होना चाहिए?

गणित में जोड़ शिक्षण के तरीके और गतिविधियां, देखें गतिविधियों के माध्यम से

विद्यालयों में सहशैक्षिक गतिविधियों को कैसे क्रियान्वित करें?