8वीं, 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएट को नौकरी यूपी रोजगार मेले के लिए जल्द करवाले रजिस्ट्रेशन मौका न जाने दे

 उत्तर प्रदेश में नई सरकार नौकरीयो पर काफी बेहतर कार्य करने जा रही है, ऐसे मे 100 दिन के अन्दर बहुत सी नौकरीयो को जारी करने का अल्टीमेटम पेश किया जा चुका है।


 ऐसे मे बडी संख्या में छात्र एवं छात्राए तब भी नौकरी नही पा सकते है, तो उनके लिए सरकार ने अभी हाल ही में एक यूपी रोजगार मेले का आयोजन किया है, जिसमे 50,000 लोगो को नौकरी दिए जाने का लक्ष्य रखा है।

 नीचे उपलब्ध रोजगार मेले से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी और अन्य पात्रता पर विस्तार से जानकारी बताई गई है जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढना अत्यन्त आवश्यक है।

प्रदेश भर में 21 अप्रैल को होने जा रहे अप्रेंटिसशिप मेले में 50 हजार युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य है। 

राष्ट्रीय स्तर के इस मेले में शामिल होने के लिए युवाओं का पंजीकरण शुरू हो गया है। उद्योगों का भी पंजीकरण चल रहा है। अभ्यार्थी मेले के दिन तक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि यह मेंला हर जिले के नोडल आईटीआई में सुबह 10:30 से लगेगा। 

मेले में शामिल होने की न्यूनतम योग्यता 5वीं पास व न्युनतम आयु 14 वर्ष है। इसमें पूर्व प्रशिक्षण या अनुभव जरूरी नहीं है। अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के दौरान प्रति माह कम से कम 7000 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है।

मेले में प्रमुख ट्रेडर्स / सेक्टर में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वेल्डर, मेसन, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेफ्रिजरेशन, व एसी टेक्निशियन, आटोमोबाइल टेक्निशियन, कम्प्यूटर व डाटा एंट्री आपरेटर, ट्रैक्ल व टूरिज्म आपरेटर, हॉस्पिटेलिटी शामिल है। आनलाइन पंजीकरण की सुविधा उद्योगों और लाभार्थियों दोनों के लिए है। इसके लिए वे www.apprenticeshipindia.gov.in और

cmapsup.in/apps पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणित सीखने-सिखाने का सही क्रम क्या होना चाहिए?

गणित में जोड़ शिक्षण के तरीके और गतिविधियां, देखें गतिविधियों के माध्यम से

विद्यालयों में सहशैक्षिक गतिविधियों को कैसे क्रियान्वित करें?