मानव संपदा के लीव मॉड्यूल में किए जाने वाले परिवर्तन के संबंध में

चित्र
  मानव सम्पदा : इस व्यवस्था के बाद बढ़ेगी परेशानी, छुट्टी लेने के लिए अब करना होगा यह काम- यूपी सरकार ने बनाए बेसिक शिक्षकों की छुट्टी के नए मानक, इन आठ कारणों पर नहीं मिलेगी छुट्टी। योगी सरकार ने शिक्षकों की छुट्टी ( leave ) के लिए नए मानक तय कर दिए हैं।  अब शिक्षकों को अवकाश लेने के लिए सुबह आठ बजे तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें छुट्टी नहीं मिल सकेगी। निर्धारित किए गए नए मानकों को जुलाई से सितंबर के बीच लागू किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।  इसके लिए मानव संपदा पोर्टल में भी परिवर्तन किए जाने की सिफारिश की गई है।  अवकाश प्रक्रिया में जाे बदलाव किए गए हैं उनमें मुख्य रूप से सुबह आवेदन के समय काे फिक्स करना है।  अब सुबह आठ बजे तक हर हालत में शिक्षकों को अपनी लीव के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर वह आवेदन आठ बजे तक नहीं कर पाएंगे तो उनकी छुट्टी स्वीकृत नहीं होगी।  इसके लिए पोर्टल को भी इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि आठ बजे के बाद उस पर लीव अप्लाई ना हो सके।   आठ कारण जिनकी वजह से नहीं मिलेगी लीव योगी सरकार ने जो आठ पॉइंट निर्धारित किए हैं उनमें मु

मिशन प्रेरणा की ई - पाठशाला

 || मिशन प्रेरणा की ई - पाठशाला ||


पिछले कुछ महीने हम सभी के लिए कठिन रहे हैं परन्तु ऐसे समय में सभी द्वारा जिस प्रकार एक दूसरे को सहयोग दिया गया है वह सराहनीय है। ऐसे समय में अपने माहौल को सकारात्मक रखने और मनोबल को बनाए रखने की आवश्यकता है। 


यही ध्यान में रखते हुए ई-पाठशाला की एक नई श्रृंखला शुरू की जा रही है जिसमें रोचक और मज़ेदार सामग्री आप सभी से *हर रविवार सुबह 10 बजे साझा की जाएगी। इन्हें बच्चों से साझा करें, उनसे गतिविधियों की फोटो या वीडियो लें। आशा है इस कार्यक्रम से सभी के चेहरों पर मुस्कान आएगी।


नीचे दिए चित्रों में यह बताया गया है कि इस नई श्रृंखला में शिक्षक, मेंटर एवं 'प्रेरणा साथी' क्या-क्या कदम उठा सकते हैं। इसका पूर्ण उपयोग करें। 


1. इस श्रृंखला में शिक्षकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने घरों से हर सप्ताह व्हाट्सप्प ग्रुप पर भेजी गयी ई-पाठशाला सामग्री अभिभावकों को साझा करेंगें। इसके साथ वे अपनी कक्षा के सभी अभिभावकों के साथ हर सप्ताह संपर्क करेंगें एवं 'प्रेरणा साथी' की पहचान कर उन्हें bit.ly/PrernaSaathi पर रजिस्टर करेंगें। "


2. इस समय में SRG, ARP और DIET मेंटर भी शिक्षकों के साथ पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। वे अपने घरों से ही शिक्षकों के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा करेंगे और प्रेरणा गुणवत्ता ऐप पर फॉर्म भरेंगें। इसे ई-सहयोगात्मक पर्यवेक्षण भी कहा जा सकता है।


3. इस नई श्रृंखला में 'प्रेरणा साथी' को भी शामिल किया गया है। यह वे लोग है जिनके पास स्मार्टफोन है एवं जो अपने आस-पास के बच्चों की ई-पाठशाला में मदद कर सकते हैं। "


तो चलिए, हम सब कोविड महामारी के कारण इन बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहें। याद रहे, - घर ही बन जायेगा विद्यालय हमारा, हम चलाएंगे ई- पाठशाला।


आज्ञा से

महानिदेशक

स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश





सभी सम्मानित ht साथियो से अनुरोध है कि वे अपने स्कूल के व्हाट्सएप समूह पर अधिक से अधिक अभिभावकों को add करे,,और उन्हें e पाठशाला के विषय मे जागरूक करें,,,,,, साथ ही साथ व्हाट्सएप समूह पर जुड़े समस्त अभिभावकों को प्रेरणा साथी के रूप में बताए गए ढंग से रजिस्ट्रेशन करा दे और e पाठशाला का संचालन और अधिक प्रभावी ढंग से करे।



🔴 मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला 4.0 (01/06/2021) 🔴 




🔴 कक्षा 3, हमारा परिवेश, हमारा परिवार, भाग 2


 https://youtu.be/0QAh7Jzfcds



🔴 Class 2, English, Means of Transport 


https://youtu.be/h82G_CSKOYY


🔴 कक्षा 1, गणित, पाठ 11, गिनो और बताओ


 https://youtu.be/-eqxoX-nO-8



🔴 कक्षा 8, विज्ञान, परमाणु की संरचना


 https://youtu.be/a-dHOSyoJCA


🔴 कक्षा 6, विज्ञान,पदार्थ एवं पदार्थ के समूह


 https://youtu.be/orrGsrAMQhs

🔴 कक्षा 7, विज्ञान, रेशों से वस्त्र तक-01/06/21


 https://youtu.be/gn6zcc_xO94


🔴 कक्षा 5 , हमारा परिवेश ,परिवार-कल, आज और कल


 https://youtu.be/7T45tFJtvmQ

🔴 कक्षा 4, हमारा परिवेश, स्थानीय पेशे और व्यवसाय 


https://youtu.be/nxJTZpnBvis


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणित सीखने-सिखाने का सही क्रम क्या होना चाहिए?

समावेशी शिक्षा क्या है? समावेशी शिक्षा की विशेषताएं एवं रिपोटिंग/डाक्युमेन्टेशन

शिक्षण संग्रह (Compendium) : शिक्षण संग्रह की अवधारणा एवं आवश्यकता - ( Concept and Need)